इंडिगो प्रॉमिस

IndigoPromise IndigoPromise

ऑफ़र के बारे में

इंडिगो का वादा आपको उड़ान में देरी, रद्दीकरण और खोए सामान से बचाता है।

  • उड़ान में देरी के खिलाफ सुरक्षा
  • रद्दीकरण के खिलाफ सुरक्षा
  • खोया सामान के खिलाफ संरक्षण

 

 

6E ऐड-ऑन

ऑप्ट-इन आधार पर अलग से अप्रकाशित सेवाएँ

इंडिगो में,बुकिंग के समय हम आपसे किसी देरी या आपकी फ्लाइट शिड्यूल में कैंसिलेशन से सुरक्षा का वादा करते हैं। हम आपके सामान के खोने से होने वाले नुकसान से भी बचाने में मदद सुनिश्चित करते हैं और आपकी परेशानी मुक्त उड़ान का लक्ष्य रखते हैं।

नियम एवं शर्तें - इंडिगो प्रॉमिस

1.  नवजात शिशु को छोड़कर, इंडिगो के घरेलू मार्गों पर यात्रा करने वाला कोई यात्री इंडिगो प्रॉमिस प्रोग्राम (“इंडिगो प्रॉमिस”) के तहत रु.49/- (रुपया उनंचास मात्र) (“शुल्क”) का भुगतान कर नामांकन कर सकते हैं।

2.  यह शुल्क प्रति यात्रा प्रति सेक्टर लागू होता है तथा इसे वेबसाइट, www.goindigo.in, पर या इंडिगो के कॉल सेंटर पर भुगतान किया जा सकता है. यह शुल्क नन-रिफंडेबल है, केवल उसी स्थिति में अपवाद है, जब नामांकित यात्री (“यात्री”) बुकिंग रद्द कर देता हो।

3.  इंडिगो की ढुलाई की शर्तें  तथा लागू होने वाले कानूनों के तहत उपलब्ध उपचारों के अलावा इंडिगो प्रॉमिस के तहत यात्री निम्नांकित लाभों के योग्य होगा: 

(a)     यात्रा निरस्तीकरण: फ्लाइट यदि इंडिगो द्वारा रद्द की जाती है, केवल वह स्थिति अपवाद है, जब ऐसा किसी प्राकृतिक आपदा (नीचे वर्णित अनुसार) के कारण होता है, हरेक यात्री रु. 1,000/- (रुपया एक हजार मात्र) के इंडिगो बुकिंग वाउचर का हकदार होगा।

(b)     फ्लाइट देरी: यदि फ्लाइट के प्रस्थान में देरी हो जाए, केवल प्राकृतिक आपदा अपवाद की स्थिति होगी:

(i) न्यूनतम 60 (साठ) मिनट 119 (एक सौ उन्नीस) मिनट, यात्री को रु. 500/- (रुपया पाँच सौ मात्र) का इंडिगो बुकिंग वाउचर पाने का अधिकार होगा; तथा

(ii) यदि 120 मिनट या अधिक की देरी की स्थिति में, यात्री को रु. 1,000/- (रुपया एक हजार मात्र) के इंडिगो बुकिंग वाउचर पाने का अधिकार होगा। 

(c)     यह स्पष्ट किया जाता है कि निर्धारित प्रस्थान समय तथा उड़ान के लिए विमान के दरवाजों के बंद होने के वास्तविक समय के बीच की अवधि को विलम्ब अवधि की गणना के लिए लिया जाएगा।  इसके अलावा, प्रस्थान में देरी की स्थिति में, जिसकी वजह से बाद में इंडिगो द्वारा फ्लाइट को रद्द कर दिया जाता हो, तो यात्री को फ्लाइट के रद्द होने के लिए केवल एक (1) बुकिंग वाउचर जारी किया जाएगा।

(d)     चेक्ड-इन बैगेज हानि: ऐसी स्थिति में जब यात्री किसी चेक्ड-इन बैगेज की हानि के लिए इंडिगो द्वारा क्षतिपूर्ति के योग्य होता है, तो यात्री को अतिरिक्त ढुलाई की शर्तों के अधीन वर्णित देयता के (25%), यानी रु. 88/kg (रुपया अठासी केवल प्रति किलोग्राम) अतिरिक्त पाने का अधिकार होगा यहां वर्णित किसी भी चीज के विरुद्ध न जाते हुए, इंडिगो की समग्र देयता, चाहे ढुलाई की शर्तों के अधीन या इंडिगो प्रॉमिस के अधीन, सामान की हानि की स्थिति में INR 20,000/- (रुपया बीस हजार मात्र) से अधिक नहीं होगी।

4.  इन नियम एवं शर्तों के उद्देश्य से, ‘प्राकृतिक आपदा’ का अर्थ होगा- इंडिगो के उचित नियंत्रण के बाहर की घटनाएं से या सुरक्षा की दृष्टि से उपजी फ्लाइट की देरी या कैंसिलेशन, जिसमें व्यापक रूप से शामिल हैं- मौसम के कारण, एयरट्रैफिक कंट्रोल से जुड़ी कैंसिलेशन या देरी, यांत्रिक विफलता, आतंकवादी घटना, प्राकृतिक घटना, प्राकृतिक आपदा, हड़ताल, विद्रोह, दंगे, विस्फोट, युद्ध, नागरिक युद्ध, राजनैतिक अस्थिरता, शत्रुता, व्यवधान, सरकारी विनियम, नोटम, एयरक्राफ़्ट या फ्लाइट प्रभावी होने वाले आदेश या मांग या आवश्यकताओं, अहम मानव बल या पुर्जों की कमी,  हड़ताल, श्रम असंतोष, मंदी या कार्य में बाधा, मौसम से जुड़ी दशाएं या कोई अन्य कारक शामिल हैं जो इंडिगो के उचित नियंत्रण से बाहर हों, जो फ्लाइटों को समय पर परिचालन को प्रभावित करते हों।

5.  इंडिगो प्रॉमिस के तहत नामांकन बुकिंग के समय या उसके बाद किसी भी समय, जो ओरिजिनल निर्धारित प्रस्थान समय से दो (2) घंटे पहले तक इंडिगो की वेबसाइट, www.goindigo.in,के जरिए किया जा सकता है। यह स्पष्ट किया जाता है कि इंडिगो प्रॉमिस के तहत, यदि यात्री चेक-इन कर जाता है, जिसमें वेब-चेक इन भी शामिल है, तो नामांकन की अनुमति नहीं होगी। 

6.  इंडिगो प्रॉमिस के तहत जारी सभी बुकिंग वाउचर्स:

(a)     केवल INR में संपन्न उन इंडिगो फ्लाइट बुकिंग के एवज में रिडीम किया जा सकता है, जो ,  www.goindigo.com, पर बुकिंग वाउचर जारी होने के नब्बे (90) दिनों के भीतर की गई हो, जिसके बाद यह स्वतः ही समाप्त हो जाएगा। इंडिगो बुकिंग वाउचर के विस्तार या रीवैलिडेशन के अनुरोध को स्वीकार नहीं करेगा;

(b)     केवल किसी नई फ्लाइट बुकिंग के एयरफेयर तथा करों के भुगतान के एवज में तथा अन्य इंडिगो उत्पादों या सेवाओं के भुगतान के एवज में जैसे कि विमान के अंदर खाना, अग्रिम अतिरिक्त लगेज बुकिंग,प्रीमियम सीट्स, स्पोर्ट की ढुलाई, कोई अन्य विशेष आइटम या कोई अन्य विशेष सेवा अनुरोध के एवज में इस्तेमाल किए जा सकते हैं:

(c)     वाउचर का हस्तांतरण, विनिमेय नहीं किया जा सकता और इसे भुनाया नहीं जा सकता; और

(d)     यात्री को देरी या कैंसिलेशन के अड़तालीस (48) घंटे के भीतर जारी किया जाएगा।

7.  यदि बुकिंग वाउचर का इस्तेमाल आंशिक रूप से किया जाता है, तो शेष राशि को जब्त कर लिया जाएगा। यदि बुकिंग रद्द कर दी जाती है, तो बुकिंग वाउचर को रीवैलिडेट नहीं किया जाएगा तथा ऐसे बुकिंग वाउचर द्वारा प्रदत्त राशि को जब्त कर लिया जाएगा।

8.  यात्रियों द्वारा की गई बुकिंग्स ढुलाई की शर्तों द्वारा संचालित होती हैं, जो इन शर्तों द्वारा विशेष रूप से संशोधित होने की सीमा तक सुरक्षित है।

9.  इंडिगो के पास इन नियमों को किसी भी समय, बगैर किसी पूर्व सूचना तथा/या किसी कारण के संशोधित करने या इंडिगो प्रॉमिस को वापस लेने का अधिकार सुरक्षित है। इंडिगो प्रॉमिस से जुड़े सभी मामलों के संदर्भ में इंडिगो का निर्णय अंतिम तथा बाध्यकारी होगा।

10.  इंडिगो प्रॉमिस की खरीदकर, यात्री: (i) (i) बेशर्त तथा अपरिवर्तनीय रूप से इन नियम तथा शर्तों से सहमत होता है; तथा (ii) सहमति जताता है कि यात्री द्वारा प्रदत्त सभी सूचना इंडिगो द्वारा इसके एजेंटों, प्रतिनिधियों, सेवा प्रदाताओं, कर्मचारियों के साथ साझा की जा सकती है और उनका इस्तेमाल भविष्य में यात्री को इंडिगो से जुड़ी प्रोमोशनल सूचना भेजने में किया जा सकता है।

11.  इंडिगो प्रॉमिस भारत में लागू कानूनों के अनुरूप संचालित और प्रबंधित होगा और इस सेवा से जुड़े सभी मामले पूर्ण रूप से नई दिल्ली की अदालतों के न्यायक्षेत्र में आते हैं।

उड़ान बुक करें

वेब चेक इन

अब अपने घरेलू फ्लाइट के निर्धारित प्रस्थान से 1 घंटा पहले किसी भी समय वेब चेक-इन करें। कुछ निश्चित सीटों पर शुल्क लग सकते हैं।

विमान की स्थिति

अपनी उड़ान की स्थिति की जांच करने के लिए उड़ान विवरण दर्ज करें।

6E-

बुकिंग देखें/बदलें

आप अपनी बुकिंग बदल सकते या कैंसल कर सकते हैं, स्नैक्स, बैगेज या सीट जैसी सेवाओं को जोड़ सकते और अपनी आइटिनरेरी प्रिंट कर सकते हैं।

यदि हमने आपकी उड़ान रद्द / रद्द कर दी है। यहां क्लिक कर

संपर्क विवरण अपडेट करें

समीक्षा के लिए बुकिंग विवरण दर्ज़ करें, संपर्क विवरण अपडेट करें।

जीएसटी चालान देखें

जीएसटी चालान देखें

OR

यदि हमने आपकी उड़ान रद्द / रद्द कर दी है। यहां क्लिक कर

1500 दैनिक उड़ानें
63 घरेलू शहर
24 अंतर्राष्ट्रीय शहर
300+ लाख खुश ग्राहक
260 विमान